पवन हंस कंपनी देंगी मार्च तक हिमाचल में हवाई सेवाए

हिमाचल सरकार ने हवाई सेवाएं दे रही कंपनी पवन हंस का करार मार्च तक बढ़ा दिया है। सरकार ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। यह कंपनी पुराने रेट पर ही हवाई सेवाएं देगी। एक महीने में 40 घंटे सेवाएं देने पर सरकार इस कंपनी को करीब तीन करोड़ तीन लाख रुपये तक भुगतान करेगी। कंपनी मुख्यमंत्री के अलावा जनजातीय क्षेत्रों में आपात स्थिति के दौरान लोगों को हवाई सेवाएं मुहैया करवाती है।

पवन हंस कंपनी पांच साल से हिमाचल में हवाई सेवाएं उपलब्ध करा रही है। करार खत्म होने पर बीच – बीच में इस कंपनी का एक्सटेंशन भी दी गई है। पवन हंस कंपनी का हेलीकाप्टर बार-बार खराब होने के कारण सरकार ने कंपनी को एक्सटेंशन देने की बजाय टेंडर आमंत्रित किए। इसमें स्काई वन कंपनी को टेंडर दिया है।  नई कंपनी ने जनवरी से हवाई सेवाएं देनी थीं, लेकिन स्काई वन कंपनी को हेलीकाप्टर बनकर तैयार नहीं हुआ है। ऐसे में कंपनी से सरकार से समय मांगा था।

नए हेलीकाप्टर में होंगे दो पायलट
सचिवालय सामान्य प्रशासन की ओर से मुख्यमंत्री के लिए उपलब्ध कराए जा रहे 17 सीटर चॉपर में डबल इंजन के साथ दो पायलट होंगे। सरकारी स्तर पर औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। 

जनजातीय क्षेत्रों में सेवाएं दे रहा हेलीकाप्टर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इन दिनों जिला कांगड़ा के दौरे पर हैं। इसके बाद उनका दौरा जिला मंडी के लिए तत्तापानी तय हुआ है। तीर्थ स्थल तत्तापानी वह सड़क मार्ग से जाएंगे। बताया जा रहा है कि जब तक मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर जनजातीय क्षेत्रों में लोगों के लिए सेवाएं देगा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *