बिना राेल नंबर भी दे सकेंगे पटवारी की लिखित परीक्षा,साथ लाने यह दस्‍तावेज

हिमाचल प्रदेश में पटवारी भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन 17 नवंबर को होगा। पटवारी बनने के लिए कई एमएससी, एमफ‍िल और पीएचडी होल्‍डर युवाओं के भी आवेदन आए हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को रोल नंबर जारी कर दिए हैं। रोल नंबर, परीक्षा केंद्र व जिन अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार व अस्वीकार किए गए हैं, उनकी सूची विभागीय वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। जिन अभ्यर्थियों को रोल नंबर स्लिप नहीं मिली है, वे भी परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें स्वयं सत्यापित की हुई नई पासपोर्ट साइज फोटो व फोटो पहचानपत्र साथ लाना होगा। हिमाचल में पटवारी के 1195 पद भरने के लिए 1188 केंद्रों पर लिखित परीक्षा होगी।

परीक्षा का आयोजन सुबह 11 से साढ़े 12 बजे तक होगा। परीक्षा केंद्र बनाने व आयोजन का जिम्‍मा जिला प्रशासन को सौंपा गया  है। लाहुल-स्‍पीति को छोड़कर अन्‍य सभी 11 जिलों में पटवारियों के पद भरे जाएंगे। परीक्षा केंद्र में नकल रोकने के लिए प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। हिमाचल पुलिस भर्ती में हुए गड़बड़झाले के बाद प्रदेश सरकार किसी भी तरह की चूक से बच रही है। इसी कारण नकल को राेकने के लिए कड़े प्रबंध करने के निर्देश सभी उपायुक्त को दिए गए हैं।

शिमला में 109, चंबा में 68, मंडी में 174, ऊना में 69, सिरमौर में 52 पद, कुल्लू में 42, सोलन में 63, हमीरपुर में 80 पद, बिलासपुर में 31 और किन्नौर में 19 पदों के लिए कुल तीन लाख दो हजार 125 युवाओं ने आवेदन किया है। लाहुल-स्पीति के लिए पटवारी भर्ती में कोई पद नहीं है। 932 पटवारी के पद मोहाल में और 262 पद सेटलमेंट विभाग में भरे जाएंगे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *