हिमाचल के बेरोजगार युवाओं के लिए निःशुलक लघु अवधि पाठ्यक्रम, जानिए कहाँ और कैसे करें आवेदन

हिमाचल प्रदेश के बेरोज़गार युवाओं के लिए एक अच्छा मौका क्यूंकि आईटीआई अर्की जिला सोलन में युवाओं के लिए निःशुल्कः लघु अवधि पाठ्यक्रम व प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम के सौजन्य से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) अर्की में 6 लघु अवधि पाठ्यक्रम आरम्भ किए गए हैं.

इस पाठ्यक्रमों का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवाओं को कुशल बनाकर उन्हें रोजगार एवं स्वरोजगार के लिए तैयार करना है.

आईटीआई अर्की प्रधानाचार्य,ओंकार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया की यह पाठ्यक्रम इलेक्ट्रीशियन (सहायक), संपादक (मीडिया), डीटीएच सेट टॉप बॉक्स स्थापना और सेवा तकनीशियन, फील्ड तकनीशियन (घरेलू उपकरण), प्लम्बर और डोमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर के हैं। 

उन्होंने बताया की पाठयक्रम की अवधि 200 से  लेकर 440 घंटे की है। सभी पाठ्यक्रमों में 30-30 सीटें निर्धारित की गयी हैं। इन पाठ्यक्रमों के लिए प्रतिभागियों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं उत्तीर्ण है। 

इच्छुक अभ्यर्थी 29 फ़रबरी 2020 तक आईटीआई अर्की में प्रवेश लेने के फार्म भर सकते हैं। सिंह ने कहा कि पाठ्यक्रम में प्रवेश पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा अर्थात पहले फार्म भरने वाला अभ्यर्थी प्राथमिकता के आधार पर पहले प्रवेश पाएगा।

ओंकार ने कहा कि आईटीआई  में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा पहले से ही नवम्बर 2019 से निःशुल्क पाठ्यक्रम आरम्भ किए गए हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *