हिमाचल समेत पूरे उत्तर भारत Delhi-NCR में मौसम खराब

हिमाचल समेत पूरे दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शुक्रवार तड़के मौसम का मिजाज बदल गया है और कई इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश भी हुई। सुबह से ही राजधानी व आसपास के इलाकों में मध्यम ठंडी हवाओं के साथ आसमान में अंधेरा छा गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज दोपहर तक दिल्ली में ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी की संभावना है। वहीं आज यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखंड में हल्की बारिश की संभावना है।मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि उत्तर भारत (North India) के पर्वतों पर इस हफ्ते दो से तीन पश्चिमी विक्षोभ आएंगे जिस वजह से यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश और दूसरे राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है।

वहीं, मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश का येलो अलर्ट (Yellow alert) जारी हुआ है। आज पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़ राजस्थान, हरियाणा, बिहार, यूपी, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड राज्यों में तेज गरज के साथ आंधी के आसार हैं। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट भी जारी किया है। वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और जम्मू-कश्मीर में भी गरज के साथ तेज हवाओं को लेकर सावधान रहने को कहा गया है।इसके अलावा हरियाणा में भी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते बीती देर रात मौसम में हल्का परिवर्तन हुआ। शुक्रवार और शनिवार को प्रदेश में हवाएं चलने और कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है।

एचएयू के कृषि मौसम वैज्ञानिकों ने बदलते मौसम को देखते हुए दो दिन सिंचाई और स्प्रे रोकने की सलाह दी है। इसके बाद रविवार को मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा और 15 मार्च से मौसम आमतौर पर खुश्क और साफ रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *