अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कुछ घंटे में

अयोध्या विवाद मामले में आज यानी शनिवार को सुबह 10:30 बजे सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा. अयोध्या मामले के फैसले के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. अयोध्या में धारा 144 लागू है. साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अयोध्या में अर्धसैनिक बलों के 4000 जवानों को तैनात किया गया है. यूपी में शनिवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

अयोध्या मामले को लेकर सरकार और देश भर के कई गणमान्य लोग शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट का जो भी निर्णय हो उसे हिंदू-मुस्लिम दोनों ही धर्म दिल से स्वीकार करें. इसी कड़ी में जाने-माने युवा पीढ़ी के हिंदी कवि कुमार विश्वास ने भी देशवासियों से शांति की अपील की है. उन्होंने दोनों ही धर्म के लोगों से कहा कि शनिवार को जो भी निर्णय आए उसे सर माथे रखकर स्वीकार करना चाहिए. कुमार विश्वास ने सभी से सद्भाव रखने औैर किसी तरह की हिंसा न करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि हमें ये सोचकर इस निर्णय का स्वागत करना होगा कि जो भी हो रहा है वह इस देश के भविष्य और  यहां के लोगों के लिए सबसे बेहतर है. 

कुमार विश्वास ने देर रात फेसबुक पर लाइव आकर लोगों से कहा कि दुनिया में कई देश हैं, जो भारत की बर्बादी पर खुश होते हैं. हमें कल के निर्णय के बाद ऐसा कुछ नहीं करना है कि उन लोगों को हमारे बारे में कहने का मौका मिले. उन्होंने कहा कि भाई चारे के साथ धार्मिक कट्टरता को छोड़ दोनों ही मजहब के लोग जो निर्णय आए उसे मानें. हमारी पहचान किसी धर्म से पहले एक भारतीय की है.

कुमार ने कहा कि अगर किसी धर्म के लोगों को लगे कि उनके पक्ष में निर्णय में आने में कुछ थोड़ी बहुत कमी रही है, तो इसे भी दिल से स्वीकार करें क्योंकि काफी लंबे इंतजार के बाद ये फैसला आ रहा है और अब इससे आगे बढ़कर देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर करना है. 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *