मुख्यमंत्री ने उद्यमियों से ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट को सफल बनाने के लिए सहयोग देने का आग्रह किया

राज्य के उद्यमी प्रदेश के ‘ब्राण्ड एम्बेस्डर’ हैं और प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने में अहम् भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने उद्यमियों से 7 व 8 नवम्बर को धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट को सफल बनाने में अपना सहयोग देने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गत दिवस जिला सोलन के बद्दी में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन की रजत जयंती समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की प्रगति और विकास में उद्यमियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि उद्योग प्रदेश में न केवल लाखों युवाओं को रोज़गार के अवसर उपलब्ध करवा रहे हंै, बल्कि करोड़ों रुपये के करों के माध्यम से प्रदेश के खजाने में भी योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार उद्यमियों को उत्तम वातावरण उपलब्ध करवाना भी सुनिश्चित कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश अब ‘ईज़ आॅफ डूइंग रिफाॅर्मस’ में ‘फास्ट मूवर्स’ की श्रेणी में शीर्ष स्थान पर है और सिंगल विंडो के माध्यम से निवेशकों को सेवाएं उपलब्ध करवाने में दक्षता, पारदर्शिता, समयबद्धता और जवाबदेही सुनिश्चित कर रही है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि बीबीएनआईए प्रदेश में तेजी से औद्योगिकीरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार इस क्षेत्र में प्राथमिकता के आधार पर बुनियादी ढांचे को मजबूत करना सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से पिन्जौर-बद्दी-नालागढ़ सड़क में फोर-लेनिंग का कार्य प्रगति पर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्ता सम्भालते ही, सरकार नेे जनता के कल्याण और प्रदेश के विकास को ध्यान में रखते हुए अनेक प्रगतिशील कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इनमें ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन एक महत्वपूर्ण निर्णय है। उन्होेेंने कहा कि प्रदेश उद्यमियों को प्रदूषण रहित पर्यावरण, निवेश-मित्र नीतियां, जिम्मेदार और जवाबदेह प्रशासन आदि जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है। यह सभी विशेषताएं हिमाचल प्रदेश को निवेशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य बनाने में सहायक सिद्ध होंगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में अब तक 79,000 करोड़ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत और कुशल नेतृत्व से देश प्रगति और उन्नति के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले उद्यमी स्थानीय उद्यमियों के सक्रिय सहयोग के बिना प्रदेश में निवेश नहीं कर सकते हैं इसलिए उन्हें उद्योग स्थापित करने में स्थानीय उद्यमियों के सहयोग की सदैव आवश्यकता रहती है।

उन्होंने क्षेत्र के उद्यमियों को ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में सक्रिय रूप से भागीदार बनने के लिए आमंत्रित किया तथा उन्हें प्रदेश के विकास में सहयोग देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी अपनी उपस्थित से इस ग्लोबल इन्वेस्टर मीट की शोभा बढ़ाएंगे।

इस अवसर पर बीबीएनआईए ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 11 लाख रुपये का अंशदान भी किया।

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार उद्यमियों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार ‘ईज आॅफ डूइंग बिजनेस’ में विशेष जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि अब निवेशकों की सुविधा के लिए 118 के तहत समयबद्ध अनुमोदन प्रदान करने के लिए आॅनलाइन मंजूरी की व्यवस्था बनाई गई है।

बीबीएनआईए के अध्यक्ष संजय खुराना ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का स्वागत करते हुए उद्यमियों को बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री का बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ के लिए भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने बीबीएनआईए की अभी तक की यात्रा पर प्रकाश डाला और संघ की मांगों का भी ब्यौरा दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री से बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ डवेल्पमेंट अथाॅरिटी को सुदृढ़ करने का आग्रह किया ताकि क्षेत्र को बेहतर बुनियादी ढ़ांचा उपलब्ध करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि बीबीएनआईए बद्दी-बरोटीवाल-नालागढ़ क्षेत्रों में रेन हार्वेस्टिंग प्रोजैक्ट के लिए एक-एक स्कूल को गोद लेगी।

बीबीएनआईए के महासचिव राजेन्द्र गुलेरिया ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *