शहीदों के परिजनों को हिमाचल में मिलेगी टोल टैक्स से छूट: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर नेे कहा कि शहीदों को सम्मान के रूप में उनके परिजनों को हिमाचल प्रदेश में प्रवेश करने पर टोल टैक्स में छूट दी जाएगी। वह आज जालंधर में आयोजित शहीद परिवार निधि के 116वें समारोह की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हिन्द समाचार समूह पत्रकारिता के उच्च आदर्शांे को कायम रखते हुए आंतकवाद पीड़ितों को राहत प्रदान करने में प्रशंसनीय कार्य कर रहा है। समूह न केवल निडर और तथ्यात्मक लेखन से आतंकवाद के विरूद्ध लड़ रहा है, बल्कि आतंकवाद पीड़ित परिवारों को वित्तीय सहायता करने में योगदान दे रहा है। आतंकवाद के खिलाफ इस लड़ाई में समूह ने लाला जगत नारायण और रमेश चन्द के रूप में अपने सबसे बेहतरीन सम्पादकों को खो दिया। उन्होंने कहा कि समूह ने आतंकवाद के खिलाफ इस लड़ाई में अपने 62 पत्रकारों को खोया है।


जय राम ठाकुर ने कहा कि देश की एकता और अखण्डता बनाए रखने के लिए हिन्द समाचार समूह का योगदान सराहनीय और प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना हम सभी का कर्तव्य है कि शहीदों के परिवार सम्मानजनक जीवन व्यतीत कर सकें।  उन्होंने कहा कि अब तक समूह ने 9846 परिवारों को सहायता प्रदान की है, जो प्रेरणादायक है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकारिता हमारे लोकतंत्र का चैथा स्तम्भ है और समूह ने अन्यों का पथ प्रदर्शन किया है कि किस प्रकार पत्रकारिता में उच्च मानकों को स्थापित रखा जा सकता है और साथ ही जरूरतमंदों की सहायता के लिए आगे आ सकते हैं। उन्होंने ईश्वर से शहीदों के परिवारजनों को शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना भी की।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम और करिश्माई नेतृत्व में हमारा देश आज प्रगति और समृद्धि के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान कई ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं जिसमें अनुच्छेद 370 और 35 ए, तीन तलाक को समाप्त करना शामिल हैं। उन्होंने कहा कि करतारपुर काॅरिडोर को भी पाकिस्तान द्वारा सिख भक्तों के लिए खोल दिया गया है।


जय राम ठाकुर ने कहा कि नशे का खतरा आतंकवाद के दानव से कम खतरनाक नहीं है। उन्होंने नागरिकों से समाज में व्याप्त इस बुराई को समाप्त करने के लिए आगे आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि उनकी पहल पर पड़ोसी राज्यों ने भी इस चुनौती से निपटने के लिए रणनीति बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि लोगों की भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण है, जिनके सहयोग से इसे सफल बनाया जा सकता है।


उन्होंने इस अवसर पर शहीद परिवार फंड के लिए पांच लाख रुपये के योगदान की भी घोषणा की।इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने राहत सामग्री के 540वें ट्रक को झंडी दिखाकर रवाना किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक पुस्तक का विमोचन भी किया।


हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने इस अवसर पर सभा को सम्बोधित करते हुए शहीदों के परिवारों की सहायता के लिए योगदानकर्ताओं का धन्यवाद किया जिससे शहीदों के परिवारजन सम्मानजनक जीवन-यापन कर सकेंगे।
केन्द्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने पंजाब राज्य में आतंकवाद से लड़ने के लिए और पत्रकारिता में उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए हिन्द समाचार समूह का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों के विरूद्ध इस लड़ाई में समूह ने अपने बेहतरीन सम्पादकों को खोया है।


जम्मू-कश्मीर के पूर्व उप मुख्यमत्रंी कविन्दर गुप्ता ने कहा कि आतंकवाद हमारे राष्ट्र के सामने ही नहीं बल्कि दुनिया के सामने भी एक बड़ी चुनौती बनकर उभरी है, जिसे सभी को मिलकर समाप्त करना होगा। उन्होंने सराहनीय कार्यों के लिए हिन्द समाचार समूह की भी प्रशंसा की। उन्होंने श्री राम जन्मभूमि के सम्बन्ध में माननीय उच्चतम न्यायालय के निर्णय का भी स्वागत किया। उन्हांेंने कहा कि सभी को अपनी क्षमता के अनुसार मातृभूमि की सेवा करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र में 19 मोबाइल चिकित्सा इकाइयाॅ शुरू की गई हैं, जिससे लाखों गरीबों और जरूरतमंद मरीजों को निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल रही है।


पंजाब के वन मंत्री साधु सिंह ने मुसीबत के समय सहायता करने के लिए हिन्द समाचार समूह द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं की सराहना करते हुए कहा कि संकट के समय दूसरों की पीड़ा को समझना और राहत प्रदान करना महत्वपूर्ण है।
पंजाब प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि श्री करतारपुर काॅरिडोर खोलने का निर्णय वास्तव में प्रशंसनीय है जो पड़ोसी देश के साथ भाईचारे को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्र को अपने सशस्त्र बलों पर गर्व है, जो हमारी सीमाओं को सुरक्षित रखते हैं और हमें सुरक्षित वातावरण प्रदान करते हैं।


पूर्व केन्द्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि शहीद परिवार फंड वास्तव में संकट के समय परिवारों को राहत देने में एक सराहनीय प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक भारतीय को श्री राम जन्मभूमि के माननीय सर्वाेच्च न्यायालय के निर्णय का स्वागत करना चाहिए।


शहीद परिवार फंड राहत वितरण समिति के सदस्य और पंजाब के पूर्व मंत्री बलदेव राज चावला ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अब तक जरूरतमंदों को राहत देने के लिए 539 ट्रकों को भेजा जा चुका है।  


इस अवसर पर पुलवामा शहीदों के प्रत्येक परिवार को शहीद परिवार फंड द्वारा एक-एक लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया।


केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश, मेजर जनरल आर.के. सिंह, आयकर के मुख्य आयुक्त विनय कुमार झा और पंजाब के पूर्व मंत्री मास्टर मोहन लाल ने इस अवसर पर अपने विचार साझा किए।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *