संजय सैनी ग्रामीण पत्रकारिता में राष्ट्रीय पुरस्कार-2019 के लिए चयनित

मंडी में दैनिक भास्कर के संवाददाता के रूप में कार्य कर चुके संजय सैनी को इंडिया टुडे पत्रिका के समूह संपादकीय निदेशक राज चेंगप्पा के साथ संयुक्त रूप से ग्रामीण पत्रकारिता में राष्ट्रीय पुरस्कार-2019 के लिए चयनित किया गया है। यह पुरस्कार पीसीआई यानि प्रैस काउंसिल आॅफ इंडिया की ओर से प्रेस दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में दिया जाएगा।

संजय सैनी इस प्रदेश से चयनित पहले एकमात्र ऐसे पत्रकार हैं जिन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार के सम्मान से नवाजा जायेगा। संजय सैनी जिला मंडी के खांदला गांव के निवासी हैं तथा दैनिक भास्कर में 15 वर्षों तक संवाददाता के रूप में कार्यरत रहे। सैनी को यह पुरस्कार इनकी ग्रामीण पत्रकारिता पर आधारित विकासात्मक लेख ‘‘भारत-जापान की यारी, मंडी जिला में किसानों के खेतों में लिख रही है विकास की नई कहानी’’ के लिए प्रदान किया जा रहा है।

वर्तमान में संजय सैनी हिमाचल प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में सहायक जनसंपर्क अधिकारी (एपीआरओ) के पद पर कार्यरत हंै। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चयनित होने पर संजय सैनी को सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों ने उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई दी है।

यह पुरस्कार राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर 16 नवंबर को विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में दिया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करेंगे।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए देश भर से राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए चयनित पत्रकारों में संजय सैनी सहित अन्य पत्रकार राजस्थान पत्रिका के अध्यक्ष गुलाब कोठारी व द ट्रिब्यून के पूर्व संपादक राज चेंगप्पा भी शामिल हैं। यह पुरस्कार भारत के प्रख्यात पत्रकारों की गठित निर्णायक मंडल की सिफारिश पर दिए जाते हैं।

             

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *