बागवानों की आर्थिकी सुदृढ़ करती प्रदेश सरकार की हिमाचल प्रदेश शिवा परियोजना 

सुभाष चंदेल बिलासपुर

उद्यान विभाग हि०प्र० द्वारा चलाई जा रही हिमाचल प्रदेश शिवा परियोजना के पहले चरण में विकास खंड झंडूता की ग्राम पंचायत बैहना ब्राह्मणा के गांव कोटलू में एक हेक्टेयर भूमि का चयन किया गया था जिसमें अगस्त, 2019 में अग्रिम पंक्ति स्थल (FLD) स्थापित किया गया था । जिसके ऊपर उद्यान विभाग द्वारा उच्च घन्तव- सघन बागवानी के तहत अमरूद की उत्तम किस्मों श्वेता तथा ललित के 2222 पौधे रोपित किए गए थे । जिनका प्रबंधन नवीनतम वैज्ञानिक तकनीक के साथ किया गया। जिसके बेहतरीन परिणाम अमरूद की उत्तम गुणवता के फलों के रूप में आ रहे हैं। इसअग्रिम पंक्ति स्थल ने 2 साल बाद अक्तूबर 2021 से फल देना शुरू कर दिए है । हिमाचल प्रदेश शिवा परियोजना के तहत स्थापित इस अग्रिम पंक्ति स्थल से माह अक्तूबर 2021 से अभी तक लगभग 35 किवंटल अमरूद की फसल प्राप्त हुई है तथा 50 किवंटल तक पैदावार होने का अनुमान हैं। यह अमरूद की बेमौसमी फसल है जिसके स्थानिय बाजार में अच्छे दाम प्राप्त हो रहे है ।

इस परियोजना से सीधे सीधे 6 परिवारों को लाभान्वित किया गया है । जिसमे भूरी सिंह ,राकेश कुमार ,नरेंद्र कुमार , दलविंदर सिंह ,सुरेश कुमार तथा सतपाल शामिल है । इस अग्रिम पंक्ति स्थल के बागवान भूरी सिंह ने सरकार तथा उद्यान विभाग का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि यह परियोजना प्रदेश सरकार की एक अनूठी पहल है जिससे हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्र के किसानों को भी अपनी फसल से अच्छी आमदनी प्राप्त करने का अवसर प्राप्त हो रहे है। उन्होने बताया कि इस बेमौसमी फसल के अच्छे दाम स्थानीय बाजारों में प्राप्त हो रहे है जिससे हमारी आर्थिकी पहले से सुदृढ़ हो रही रही है । उस भूमि से कमाई का साधन चल पड़ा है जिससे वह आवारा पशुओं तथा जंगली जानवरों के आतंक के कारण खेती बाड़ी करना छोड़ चुके थे ।

बागवान भूरी सिंह ने आगे बताया कि इस अग्रिम पंक्ति स्थल की स्थापना के समय आवारा पशुओं तथा जंगली जानकरों से बचाने के लिए उद्यान विभाग ने शिवा परियोजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा द्वारा चलित बाड़बंदी कराई गई तथा पौधों की सिंचाई के लिए टपक सिंचाई का प्रवधान किया । खरपतवार से पौधों को बचाने के लिए प्लास्टिक शीट लगाई गई है ।

इस अवसर पर उद्यान विकास अधिकारी झंडूता अनिल डोगरा ने बताया कि इस बर्ष विकास खण्ड झंडूता में शिवा परियोजना के अंतर्गत 11 अग्रिम पंक्ति स्थल स्थापित किये गए । जिसमे चार किस्म के फलदार पौधे मुख्य रूप से अमरूद , लीची , मौसमी तथा अनार रोपित किए गए है । उन्होंने बताया कि विकास खण्ड झंडूता में 150 हेक्टयर भूमि का चयन किया गया है जिसमे शिवा परियोजना के तहत 11बड़े क्लस्टर स्थापित किए जाएंगे । इस परियोजना से विकास खंड के लगभग 600 बागवान लाभांवित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.