शिमला के चाबा पंप हाऊस में Landslide, पंपिंग स्टेशन में पानी घुसने से करोड़ों का नुक्सान

राजधानी शिमला को पानी लिफ्ट करने वाली शिमला जल प्रबंधन कंपनी की चाबा पेयजल परियोजना के पंप हाऊस में भारी भूस्खलन होने से पंप हाऊस पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। भूस्खलन होने के बाद से यह पूरा प्रोजैक्ट झील में तबदील हो गया है, जिससे पंप हाऊस में रखे पैनल व मशीनरी को काफी नुक्सान पहुंचा है।

भूस्खलन होने के कारण पानी का रास्ता पूरी तरह से ब्लॉक हो गया, जिससे परियोजना के बाहर लगी सेफ्टी बाऊंड्री वॉल भी टूट गई है, जिसके बाद पूरे पंपिंग स्टेशन में पानी घुस गया और पूरा पंप हाऊस जलमग्न हो गया है। इससे करोड़ों रुपए की संपत्ति का नुक्सान हुआ है। पंप हाऊस में पानी भरने के बाद से यहां से वाटर लिफ्टिंग भी बंद कर दी गई, साथ ही यहां पर एक बड़ी चट्टान पंप हाऊस के ऊपर गिरी है, जिससे भवन को भी नुक्सान पंहुचा है।

दिनभर बारिश होने से राहत कार्य देरी से शुरू हो पाया। पंप हाऊस में घुसे पानी को बाहर निकालने के लिए कंपनी को सेफ्टी वॉल को तोड़ना पड़ा लेकिन तब तक पंप हाऊस में बहुत अधिक पानी घुस गया था, इससे भवन भी खतरे की जद्द में आ गया है। दिनभर कंपनी के आलाधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

जल प्रबंधन कंपनी के एजीएम सुमित सूद ने कहा कि चाबा योजना में भूस्खलन से करीबन 5 से 6 करोड़ रुपए की संपत्ति का नुक्सान हुआ है। पूरे पंप हाऊस में पानी भरने से भवन को भी खतरा हो सकता है। चट्टानों को हटाने के लिए जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं लेकिन बारिश बहुत अधिक होने से राहत कार्य प्रभावित हुआ है। वहीं शहर में भी बारिश से नुक्सान होने का सिलसिला जारी है। कई जगह पुराने भवनों से लेकर डंगों पर भूस्खलन का खतरा मंडरा रहा है। शनिवार सुबह से ही शिमला में दिनभर बारिश होने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी है। लगातार 3 दिनों से हो रही बारिश के कारण जगह-जगह पर भूस्खलन हो रहे हैं, वहीं सड़कों पर जलभराव हो रहा है।

जल प्रबंधन कंपनी का दावा है कि चाबा योजना में जलभराव होने से शहर में वाटर सप्लाई पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। शहर में रविवार को नियमित रूप से लोगों को पानी की आपूर्ति दी जाएगी। चाबा से कंपनी शहर में पानी की जरूरत अधिक होने पर ही वाटर लिफ्टिंग करती है। इन दिनों अन्य योजनाओं से पर्याप्त पानी मिलने के कारण यहां से पानी लिफ्ट नहीं किया जा रहा है। ऐसे में शहर में रविवार को रैगुलर पानी की आपूर्ति कंपनी देगी। चाबा से 10 एमएलडी पानी कंपनी लिफ्ट करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
German
 - 
de
English
 - 
en
French
 - 
fr
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es