एनसीसी कैडेटों ने कारगिल युद्ध के शहीदों के बलिदान और सेना के योगदान बारे रैली निकालकर लोगों को किया जागरूक

एच. पी. (आई) कंपनी राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) शिमला के तहत स्थानीय सेंट बेड्स कॉलेज शिमला की एनसीसी यूनिट की ओर से चोटियों के बाज़ विषय के तहत जागरूकता रैली निकाली। कारगिल युद्ध में भारत की जीत और कारगिल की दुर्गम टाइगर हिल जैसी चोटियों पर भारतीय सेना द्वारा दिखाई वीरता और शौर्य के आगे पाकिस्तानी सेना टिक नहीं पाई थी और बहुत बुरी तरह पाकिस्तान को मुहँ की खानी पड़ी थी, पाकिस्तान की सेना ने धोखे से और लाइन ऑफ कंट्रोल और शिमला समझौते का उल्लंघन कर भारत के कारगिल क्षेत्र की ऊंची चोटियों पर बने मुख्य बंकरों पर काबिज हो गए थे। भारतीय सेना के लिए यह बड़ी चुनौती थी लेकिन भारतीय सेना के जाबांज वीर युद्धाओं ने दुश्मन को खदेड़ते हुए मार भगाया था।

कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी. आर. गार्गी ने सेवन एच. पी. (आई) कंपनी राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) शिमला के सभी कैडेटस को आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत पंद्रह अगस्त तक हर-घर झंडा कार्यक्रम, कारगिल विजय दिवस और भारतीय सेना, स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा भारत की आज़ादी के लिए दिए बलिदान व सम्मान को बनाए रखने के लिए देश-भक्ति और भारतीय सेना के गौरव से संबंधित कार्यक्रम आयोजित कर आम लोगों और युवा पीढ़ी में राष्ट्र-निर्माण, राष्ट्र-भक्ति का अलख जगाएं। एनसीसी प्रभारी व अधिकारी डॉ. श्वेता ठाकुर की अगुवाई में कारगिल युद्ध में भारत की विजय और भारतीय सेना के अदम्य साहस, वीरता और शहीदों के सम्मान में सेंट बेड्स कॉलेज शिमला के एनसीसी कैडेटों ने जागरूकता रैली निकालकर लोगों को देश-भक्ति, राष्ट्र-प्रेम और भारतीय सेना के प्रति सम्मान का संदेश दिया।

इस रैली में तीस से अधिक कैडेटों ने भाग लिया और अपने बैनरों के साथ नवबहार से अनाडेल तक मार्च किया। बाद में कैडेटों ने शैक्षणिक- यात्रा के रूप में अन्नानडेल स्थित सेना संग्रहालय का भी दौरा किया और भारतीय सेना के योगदान, वीरता, सेना द्वारा द्वारा राष्ट्र-रक्षा बारे जानकारी जुटाई। इस जागरूकता रैली के दौरान कैडिटों द्वारा देश-प्रेम की भावना से ओतप्रोत पोस्टर मेकिंग और नारा-लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन कर कारगिल युद्ध के शहिदों को याद किया और भारतीय सेना के बलिदान, सैनिकों और सैन्य अधिकारियों के शौर्य को पोस्टरों व नारा-लेखन और पेंटिंग में उकेरा। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में कैडेट आरुषि अवस्थी ने पहला और कैडेट नंदिनी शर्मा ने दूसरा स्थान हासिल किया। नारा लेखन प्रतियोगिता में कैडेट काजल राणा ने पहला और कैडेट रूहानी मेपावत ने दूसरा स्थान हासिल किया जबकि सेंट एडवर्ड्स स्कूल शिमला की ओर से आर्ट व क्राफ्ट शिक्षिका दीपिका कंवर और एनसीसी प्रभारी व अधिकारी सतीश चंदर बतौर प्रतियोगिता में जज रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.