10 लाख कॉल का जवाब दिया – हिमाचल प्रदेश में 104 HIHL हेल्पलाइन के लिए एक बड़ा मील का पत्थर

हिमाचल प्रदेश में 104 स्वास्थ्य सूचना हेल्पलाइन (HIHL) सेवा ने 23 जून, 2022 को 10 लाख से अधिक कॉल का जवाब देने का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार किया। HIHL सेवा हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा समर्थित है और पिरामल स्वास्थ्य प्रबंधन अनुसंधान संस्थान द्वारा राज्य में कार्यान्वित की जाती है। हेल्पलाइन, 104 एक टोल-फ्री सेवा है जहां एक लाभार्थी चिकित्सा जानकारी और परामर्श सेवाएं प्राप्त कर सकता है, निर्देशिका जानकारी का अनुरोध कर सकता है, या सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा के खिलाफ सेवा शिकायत दर्ज कर सकता है। यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि HIHL का उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली पर सामान्य बीमारियों के भार को कम करने के साथ यात्रा लागत को समाप्त करके लाभार्थी (रोगी) पर पढ़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करना है, विशेषत: कठिन व दुर्गम क्षेत्रों में रह रहे लोगों के लिए यह विशेष लाभकारी हैं।

स्वास्थ्य प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि 104 HIHL सेवा मार्च, 2016 में शुरू की गई थी और जनवरी 2020 में सेवा को 24 X 7 के लिए सुनिश्चित किया गया । जून, 2020 में 104 सेवाओं में अर्ली चाइल्डहुड डेवलपमेंट (ECD) सेवा को भी जोड़ा गया। यह कॉल सेंटर अपेक्षित माँ के साथ-साथ नई माताओं को भी परामर्श सेवाएं प्रदान करता है | कॉल सेंटर मातृ-शिशु देखभाल, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं और योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है | प्रसवपूर्व और प्रसवोपरान्त जांच व देखभाल , पोषण संबंधी जरूरतों, स्तनपान और बच्चे के 2 साल की उम्र तक टीकाकरण के लिए प्रेरक व परामर्श सेवाएं भी दी जाती है ।

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि COVID महामारी के दौरान, 104 सेवा को राज्य COVID हेल्पलाइन के रूप में घोषित किया गया था और इसने राज्य में लाभार्थियों को रोकथाम, उपचार, होम आइसोलेशन, परीक्षण, टीकाकरण और प्रमाणपत्र संबंधी प्रश्नों की जानकारी के माध्यम से सेवा प्रदान की। महामारी प्रबंधन के दौरान 104 सेवा द्वारा 10 लाख से अधिक वॉयस एसएमएस भी भेजे गए थे, जिसमें COVID उपयुक्त व्यवहार और COVID टीकाकरण के लिए ध्यान केंद्रित किया गया था। इसके अलावा, कॉल सेंटर द्वारा मानसिक स्वास्थ्य, टी.बी. उपचार, मां और बच्चे की देखभाल, किशोर स्वास्थ्य, नशामुक्ति आदि के बारे में लगातार सेवाएं प्रदान की गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.