किंकरी देवी पार्क के निर्माण कार्य का बीडीओ ने लिया जायजा

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी की स्मृति में उनके गृह नगर संगड़ाह में बन रहे पार्क का कार्यवाहक खंड विकास अधिकारी हरमेश ठाकुर द्वारा निरीक्षण किया गया।

उन्होने कहा कि मौजूदा बजट के मुताबिक पार्क का आधारभूत ढांचा तैयार हो चुका है तथा अब यहां केवल खेल मैदान को समतल किए जाने, 3 गजेबो में  बैंच लगाने, गेट के रंग-रोगन, शौचालय में पानी की व्यवस्था करने व फिनिशिंग जैसे काम ही शेष है।

विभाग के अनुसार उद्धाटन की तारीख तय होते ही 2-3 दिन में उक्त कार्य किए जा सकते हैं। उपलब्ध 27 लाख के बजट में से जहां 1 लाख बीडीओ के पास बचा है, वहीं सचिव के अनुसार पंचायत के पास भी 2 लाख का बजट है, जिसे असेसमेंट तैयार होने के बाद खर्च किया जाना शेष है।

गत माह पार्क की सुरक्षा दीवार में आई दरारों की भी पंचायत द्वारा मुरम्मत करवाई जा चुकी है। उधर वर्ष 2008 से पार्क निर्माण के लिए संघर्षरत हरिजन लीग तथा पार्क सहित ने यहां पर्यावरण संग्रहालय तथा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता किंकरी देवी की आदमकद प्रतिमा लगाने के लिए एक करोड़ का अतिरिक्त बजट उपलब्ध करवाने की मांग को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र भेजे जा चुके हैं।

पंचायत समिति संगड़ाह के अध्यक्ष मेलाराम शर्मा ने कहा कि वह हाल ही में मुख्यमंत्री से 7 करोड़ के 33केवी सब-स्टेशन, 27 लाख के किंकरी देवी पार्क व एक करोड़ की उठाऊ सिंचाई योजना पालर के उद्धाटन तथा मुख्यमंत्री लोक भवन संगड़ाह के शिलान्यास का आग्रह कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *