हिमाचल: धर्मशाला में गर्मी ने तोड़ा 27 साल का रिकॉर्ड, ऊना में पारा 45.2 डिग्री

शिमला

हिमाचल प्रदेश में गर्मी ने 27 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। चाहे शिमला हो या मनाली या धर्मशाला और लाहौल स्पीति भी तप रहे है

वर्ष 1995 में धर्मशाला में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री दर्ज हुआ था। सोमवार को धर्मशाला में तापमान 37.5 डिग्री पहुंचा है।इससे पहले, शनिवार को धर्मशाला का पारा 37 डिग्री दर्ज हुआ था और 13 साल का रिकॉर्ड टूट गया था. यहां के न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है।रविवार रात को धर्मशाला में न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

कांगड़ा का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। सोमवार को कांगड़ा में अधिकतम पारा 41.2 डिग्री रहा। पालमपुर में भी अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री तक पहुंच गया है।

मौसम विभाग ने 11 जून तक धूप खिलने के आसार जताए हैं। साथ ही हीट वेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को सूबे में ऊना में पारा 45 डिग्री पार हो गया है. वहीं, केलांग में पारा 10 डिग्री पहुंचा है. लगातार गर्मी से लोग परेशान हो रहे है।

गर्मी की वजह से शिमला और मनाली में टूरिस्ट की संख्या जरूर बढ़ रही है, लेकिन दिन में बाजार सूने नजर आ रहे हैं।दिन में तेज धूप खिलने से बाजारों में सन्नाटा पसर जाता है।लाहौल घाटी में लगातार टूरिस्ट की संख्या बढ़ी है।होटल में एडवांस बुकिंग हो रही है।

साथ ही लेह मनाली हाईवे पर भी आवाजाही बढ़ी है।हाईवे खुला हुआ है। शिंकुला पास भी सैलानी जा रहे हैं।साथ ही मनाली काजा रोड पर भी आवाजाही जारी है। हिमाचल में 20 जून के आसपास मॉनसून की एंट्री की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.