बर्फ की सफेद चादर में लिपटा शिमला शहर, जनजीवन प्रभावित

शिमला, 09 जनवरी : पहाड़ों की रानी शिमला बर्फ की मोटी चादर में लिपटी हुई है और भारी बर्फबारी के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने शिमला समेत पर्वतीय इलाकों में और बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है।

राजधानी में बीती रात मौसम ने करवट ली और बारिश के बाद बर्फबारी के दौर शुरू हो गया। रविवार की सुबह शहर बर्फ की सफेद चादर से ढका नजर आ रहा है। राजधानी में इस मौसम का पहला भारी हिमपात है।

यहां की सबसे ऊंची चोटी जाखू हिल्स समेत ऐतिहासिक पर्यटन स्थल रिज मैदान और मॉल रोड बर्फ से लकदक है। जिधर भी, जहां तक नजर जाती है उस ओर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। शहर की सड़कें, मकानों की छतों और यहां तक कि टहनियों पर भी बर्फ लदी है। इस बर्फबारी ने शहर की रफ्तार को रोक दिया है तथासामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

शहर की अंदरूनी सड़कें व स्थानीय मार्ग बाधित हैं। सभी मार्गों पर मशीनरी लगी हुई है और इन्हें बहाल करने का कार्य प्रगति पर है। उधर, अप्पर शिमला का राज्य मुख्यालय से सम्पर्क कट गया है। कुफरी, फागु नारकंडा, खिड़की और खड़ापत्थर में बड़े स्तर पर हुए हिमपात की वजह से सड़कें पूर्ण रूप से अवरुद्ध हैं।

इस बीच ताज़ा हिमपात से सैलानियों के चहरे खिल गए हैं। वीक एंड पर शिमला पहुंचे सैलानी बर्फबारी के मनमोहक नज़ारों का लुत्फ उठा रहे हैं। रिज मैदान पर सैलानी बर्फ से अठखेलियाँ कर रहे हैं। बर्फबारी का दीदार करने बड़ी संख्या में सैलानियों ने शिमला का रुख करना शुरू कर दिया है। बर्फबारी की चाह में हर वीक एंड पर शिमला पर्यटकों से गुलज़ार रहता है।  मौसम विभाग ने आज रविवार को शिमला समेत ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.