चम्बा में बर्फबारी से 50 से अधिक सड़कें बंद, विद्युत आपूर्ति

चम्बा, 6जनवरी

चम्बा जिले के दुर्गम क्षेत्रों में भारी बर्फबारी से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। 50 से अधिक सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई हैं। इसके अलावा कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति ठप्प रही। अधिकांश सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई हैं और मोबाइल नैटवर्क भी बंद है। इसके अलावा जनजातीय क्षेत्र भरमौर, चुराह, सलूणी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी ताजा हिमपात हुआ है। वहीं खजियार, डल्हौजी, जोत में भी बर्फ के फाहे गिरे हैं। इन क्षेत्रों की ऊंची चोटियां बर्फ से ढक गई हैं जबकि जिला मुख्यालय समेत चुवाड़ी व सिहुंता में जमकर बारिश हुई है। इस कारण तापमान में काफी गिरावट आई है और ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

मौसम विभाग के अनुसार वीरवार को भी मौसम खराब रहेगा और बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार हैं। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने पहले ही यैलो अलर्ट जारी कर रखा है। वहीं बारिश, बर्फबारी, भूस्खलन व हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से परहेज करने की हिदायत दी गई है। मौसम के कड़े तेवरों को देखकर जिला वासियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बुधवार को सुबह से ही मौसम खराब था और बारिश हो रही थी। जनजातीय क्षेत्र पांगी-भरमौर समेत चुराह व सलूणी की ऊंची चोटियों में रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। यह क्रम देर शाम तक जारी रहा। इससे घरों से निकलना मुश्किल हो गया और लोग अपने घरों में ही दुबके रहे।

बर्फबारी व बारिश के कारण चम्बा में 12 सड़कें बंद रहीं। इसके अलावा तीसा में 13, सलूणी में 11, भरमौर में 6 व डल्हौजी में 1 सड़क बंद रही। इनमें से अधिकतर सड़कों को देर शाम तक यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। हालांकि 6 सड़कें अब भी बंद हैं। उधर, पांगी में ही 40 से अधिक संपर्क मार्ग बंद हो गए थे, लेकिन कुछ सड़कों को बहाल कर दिया गया है।

बर्फबारी के कारण जिले में 66 ट्रांसफार्मर ठप्प हो गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 62 ट्रांसफार्मर पांगी में बंद हुए हैं जबकि 4 ट्रांसफार्मर चम्बा के बंद हैं। पांगी में बर्फ के कारण विद्युत लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और बिजली के खंभे भी ढह गए हैं। इससे बिजली गुल हो गई है और हजारों उपभोक्ता दीये व मोमबत्ती के सहारे रातें काटने को विवश हैं। इसके अलावा जिले भर में 32 पेयजल लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसमें चम्बा में 17 तथा जनजातीय क्षेत्र भरमौर में 16 पेयजल लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और संबंधित क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति भी बंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *