हिमाचल विधान सभा में विपक्ष का हंगामा, सुरेश भारद्वाज गिरे

हिमाचल विधानसभा में बजट सत्र के पहले ही दिन विपक्ष ने भारी हंगामा किया। कांग्रेस के विधायकों ने राज्यपाल के सामने प्रदर्शन किया और फिर सदन से वॉक आउट कर दिया। माहौल तब बिगड़ा जब विपक्षी सदस्य सदन के बाहर दरवाज़े पर बैठकर सरकार के खिलाफ नारेबाज़ी करने लगे। कुछ मिनटों में अभिभाषण निपटा कर जब राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सदन से निकलकर राजभवन की तरफ प्रस्थान करने लगे, तो विपक्षी सदस्य उनका रास्ता रोकने लगे और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।

इस दौरान दोनों दलों के सदस्यों के बीच धक्का-मुक्की भी देखी गई और धक्का लगने से संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज गिर गए।माहौल बिगड़ने पर पुलिस के जवानों ने मोर्चा संभाला और सुरक्षा घेरा बनाकर राज्यपाल (Governor) को सुरक्षित उनके वाहन में बिठाया। विधानसभा में संभवतः पहली मर्तबा इस तरह का घटनाक्रम देखने को मिला है।

बाद में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने मीडिया के सवालों पर कहा कि सरकार द्वारा तैयार किए गए अभिभाषण में भर्तियों में धांधली, बैकडोर भर्तियों का कोई जिक्र नहीं है। उन्होंने अभिभाषण के दस्तावेज़ को झूठ का पुलिंदा और कचरा करार दिया।

इससे पहले राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का अभिभाषण शुरू होते ही विपक्ष ने सदन के भीतर भी हंगामा व नारेबाज़ी की। 11.10 बजे राज्यपाल का अभिभाषण शुरू हुआ और 11.16 बजे खत्म हो गया। इसके बाद सदन की कार्रवाई खत्म हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *