राज्य भर में सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंचने वाले मरीजों के लिए नि:शुल्क दवा

सरकारी प्रवक्ता ने आज कहा कि “नि:शुल्क दवा पहल” के तहत स्वास्थ्य विभाग उन सभी लोगों को मुफ्त दवा उपलब्ध करा रहा है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंचते हैं। उन्होंने आगे बताया कि नि:शुल्क दवा नीति के तहत क्षेत्रीय अस्पतालों/सिविल अस्पतालों/मेडिकल कॉलेजों में 885 दवाएं, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर 417 दवाएं और स्वास्थ्य उप केंद्र स्तर पर 72 दवाएं उपलब्ध हैं ।

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि इन दवाओं की आपूर्ति श्रृंखला को बनाए रखने के लिए खरीद प्रक्रिया को विकेंद्रीकृत और सरल बनाया गया है। 12 मुख्य चिकित्सा अधिकारी, 4 चिकित्सा अधीक्षक, 6 चिकित्सा महाविद्यालय, 9 क्षेत्रीय अस्पताल, 3 ज़ोनल अस्पताल द्वारा ई-औषधि पोर्टल पर दवाओं की खरीद के लिए खरीद आदेश सक्रिय रूप से तैयार किए जा रहे हैं। यह प्रक्रिया सुविधा स्तर पर दवाओं की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करता है।

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि 1 अप्रैल 2021 से अब तक 10,63,153 नि:शुल्क दवाओं का वितरण विभिन्न शिविरों, आंगनबाड़ियों, जनमंच आदि के माध्यम से किया जा चुका है । इसके अलावा राज्य भर में विभिन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर 5,66,272 दवाएं पहले ही वितरित की जा चुकी हैं। इस वर्ष अप्रैल 2021 से अक्टूबर 2021 तक आवश्यक दवाओं की खरीद के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 46.93 करोड़ रुपये की राशि का उपयोग किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.