शिमला में नालदेहरा जनत से कम नहीं है

शिमला,22फरवरी

समुद्र तल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित नालदेहरा शिमला के पास एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह शिमला से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लॉर्ड कर्जन ने यहां एक गोल्फ कोर्स की स्थापना की थी। देवदार के घने पेड़ और और हरियाली इस जगह के वातावरण को बेहद आकर्षक बनाती है। बर्फ से ढके हिमालय पर्वत को देखने के लिए यह एक अच्छी जगह है। इस जगह का वातावरण इतना शांत है कि यहां चलने वाली हवाओं की आवाज को भी आप सुन सकते हैं।

अगर आप इस क्षेत्र की सैर करना चाहते हैं तो आप घोड़े की सवारी कर सकते हैं। अगर आप नालदेहरा जाते हैं तो आपको यहां सूर्योदय और सूर्यास्त देखना बेहद आकर्षक लगेगा। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आप एक आराम वाली जगह देख रहे हैं तो यह आपके लिए एक उत्तम हिट स्टेशन है।

नालदेहरा में देश के सबसे पुराने 9 होल गोल्फ कोर्स है।  आपको बता दें कि यह जगह कई प्रतियोगिताओं का स्थल है। नालदेहरा का नाम नाग और डेहरा से मिलकर बना है, यहां एक नाग मंदिर भी स्थित है और नालदेहरा को अपना नाम इसी मंदिर से ही मिला है।

नालदेहरा में गोल्फ कोर्स के किनारे पर स्थित होटल गोल्फ ग्लेड शिमला आने वालो के लिए एक आदर्श रिट्रीट है। इसके पास कई शानदार पिकनिक स्पॉट्स स्थित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.