शिमला में पहली बार कश्मीरी खाने ‘दावत-ए-वज्वान ‘का आयोजन किया जा रहा है

अगर आप कश्मीरी खाने का लुफत लेना चाहते हैं तो हो जाए तैयार।  पर्यटन विकास निगम पहली बार शिमला के हॉलिडे होम में कश्मीरी फूड फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है। यह फेस्टिवल 24 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलेगा।

22दिसंबर, शिमला

देश विदेश से आने वाले सैलानी शिमला में अब कश्मीरी व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे क्योंकि पर्यटन विकास निगम पहली बार शिमला के हॉलिडे होम में कश्मीरी फूड फेस्टिवल daawat-e-vjvaan का आयोजन करने जा रहा है।

योर फूड फेस्टिवल 24 दिसंबर से शुरू होने वाला है और 31st दिसंबर तक चलेगा। इस फूड फेस्टिवल की खासियत यह है कि इसमें कहवा और मसाले कश्मीर से मंगवाए गए हैं।

क्रिसमस और न्यू ईयर के दिन लाइफ गजल नाइट का आयोजन किया है। इस तुरंत फेस्टिवल में आने वाले लोगों का स्वागत कश्मीरी कहवा से होगा।

क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न के दिन अतिथियों को कश्मीरी वेज और नॉनवेज व्यंजन परोसे जाएंगे। पर्यटन विकास निगम के उप महाप्रबंधक नंदना शर्मा ने बताया कि कश्मीरी खाने की पहचान की खुशबू से होती है। अगर हम बात करें कश्मीरी करी थी तो उसमें अदरक लहसुन प्याज बहुत कम होता है और ड्राई फ्रूट तो अक्सर डेजर्ट में ही इस्तेमाल किए जाते हैं।

उन्होंने बताया कश्मीरी मसाले ज्यादा घर पर ही त्यार किए जाते है। किस फूड फेस्टिवल में हिमाचली व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकेंगे। हिमाचली विष्णु की बात की जाए तो आप इस फेस्टिवल में हिमाचली सिद्धू, बबरु, पैन केक, मक्खी की पूरी, साग,भुजिया,अरबी की सब्जी, हांडो माश, शिबू बड़ी सहित अन्य परंपरागत व्यंजन तैयार किए जाएंगे।

अमित कश्यप प्रबंध निदेशक, पर्यटन विकास निगम ने कहा कि क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए शिमला का पर्यटन निगम विभाग पूरी तरह से तैयार है। 24 से 31 दिसंबर तक कश्मीरी फूड फेस्टिवल का हॉलिडे होम में आयोजन होगा। फेस्टिवल में हिमाचली वह कश्मीरी व्यंजनों को  को परम परंपरागत तरीके से त्यार किया जाएगा।

यह रहेगा मेन्यू
नॉन वेज
रोगन जोश – स्पाइसी लैंब
याखनी – दही में तैयार किया गया मीट
मेथी कीमा – स्पाइसी मटन
गुश्ताब – स्पाइसी चॉप्ड लैंब

वेज
लॉकी याखनी – लॉकी को स्पाइसी तड़का
कमल ककड़ी – ककड़ी को कश्मीरी मसाले का तड़का
दम आलू – कश्मीरी करी और मसालों में तैयार आल
रावंगन – पनीर को मसाला तड़का

डेजर्ट
फिरनी और शूफ्ता (सभी ड्राई फ्रूट्स )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *