हिमाचल में 4 और 5 जनवरी को येलो अलर्ट

शिमला, 02 जनवरी

हिमाचल प्रदेश में तीन से छह जनवरी तक बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है । चार व पांच जनवरी को भारी बारिश-ओलावृष्टि व बर्फबारी की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए सलाह दी है कि इस दौरान लोग ऊंचाई वाले क्षेत्रों की यात्रा करने से बचें और घरों से बाहर निकलते समय एहतियात बरतें।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम में बदलाव आएगा और बारिश व बर्फबारी होने के आसार हैं। तीन से छह जनवरी को ज्यादातर इलाकों में बारिश और हल्की बर्फबारी की संभावना है। 4 जनवरी को मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश व ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 5 जनवरी को मैदानी क्षेत्रों में आसमानी बिजली गिरने और मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का येलो अलर्ट रहेगा।

इस दिन शिमला, कुल्लू, चंबा, कांगड़ा, किन्नौर, लाहौेल-स्पीति और मंडी जिलों के उंचे क्षेत्रों में भारी हिमपात होने की आशंका है। इससे इन पहाड़ी क्षेत्रों में पेयजल व विद्युत आपूर्ति सहित सड़कों के बाधित होने के आसार हैं। साथ ही पहाड़ी समूचे प्रदेश में 6 जनवरी तक मौेसम खराब रहेगा, जिससे शीतलहर बढेगी। शिमला शहर में मौेसम के पहले हिमपात का पर्यटक व आम जनमानस बेसब्री से इंतजार कर रहा है। दिसंबर के महीने में शिमला में हल्की बर्फबारी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *