थ्री डी वर्चुअल नजारे दिखाती विशेष बस करवाएगी अटल टनल की सैर

मनाली-लेह हाईवे पर स्थित अटल टनल रोहतांग की सैर जल्द थ्री डी वर्चुअल नजारे दिखाती विशेष बस से होगी। राज्य पर्यटन विभाग इसकी शुरुआत करने जा रहा है। इलेक्ट्रानिक कारपोरेशन के माध्यम से बस की खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह बस पारदर्शी होगी। अगले छह माह के भीतर बस सुविधा देने की तैयारी है।

बस अंदर से टीवी स्क्रीन की तरह दिखेगी। बस के दाएं-बाएं और ऊपर व सामने स्क्रीन पर प्रदेश के इतिहास, पर्यटन स्थलों, अटल टनल रोहतांग, रोहतांग दर्रा, प्रदेश की संस्कृति, विरासत, एडवेंचर से जुड़े वीडियो दिखाए जाएंगे। अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने के मार्ग, वहां की विशेषताओं के बारे में ऑडियो और वीडियो के माध्यम से बताया जाएगा।

विजुअल बंद होने पर लोग पारदर्शी बस से बाहर के सुंदर नजारे देख सकेंगे। टनल के उत्तरी और दक्षिणी पोर्टल के बीच चलने वाली इस बस में बाहर से अंदर की ओर कुछ नहीं दिखेगा। एक बार में 25 सवारियों को 30 मिनट की सैर करवाने वाली यह एयर कंडीशन बस पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगी। पांच वर्षों तक निजी कंपनी इसका संचालन करेगी।

देश-विदेश में विख्यात नौ किलोमीटर लंबी अटल टनल पर्यटकों को आकर्षित कर रही है। आधुनिक तकनीक से बनी इस टनल को देखने अब तक लाखों लोग पहुंच चुके हैं। 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रा को भेदकर बनी टनल कई मायनों में खास है।

यह न केवल दस हजार से अधिक ऊंचाई पर बनी दुनिया की पहली ट्रैफिक टनल है, बल्कि सर्दियों में साल में छह से सात माह तक शेष दुनिया से अलग-थलग रहने वाला जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति अब टनल के कारण 12 माह प्रदेश से जुड़ा रहता है। पर्यटन निदेशक अमित कश्यप ने बताया कि इस टनल की लोकप्रियता को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इस विशेष बस को चलाने का फैसला लिया है।

विशेष बस में सैर करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बुकिंग होगी। चयनित कंपनी ही बुकिंग का सॉफ्टवेयर तैयार करेगी। ऑफलाइन बुकिंग के लिए पर्यटन विभाग टनल के प्रवेश द्वार दक्षिण पोर्टल पर बुकिंग काउंटर खोलेगा। बस खरीद प्रक्रिया पूरी होने के बाद किराया तय होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
German
 - 
de
English
 - 
en
French
 - 
fr
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es