प्रदेश में येलो अलर्ट, अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद, लाहौल स्पीति में रात से बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में एक बारफिर मौसम ने अपना मिजाज बदला है। सोमवार देर रात से प्रदेश के उंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है वहीं कुछ क्षेत्रों में बारिश भी हुई है। बदले मौसम के कारण रोहतांग सहित अटल टनल के नार्थ व साउथ पोर्टल में भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। बर्फबारी को देखते हुए अटल टनल रोहतांग पर्यटकों के लिए बंद कर दी है। उधर मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से प्रदेश के कई क्षेत्रों में आज व कल भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है। सात जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में दो दिन बारिश की संभावना है। वहीं, मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय क्षेत्र किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

प्रदेश के क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद हालांकि लाहुल घाटी में फोर व्हील ड्राइव वाहन दौड़ रहे हैं, जबकि बसों सहित अन्य सभी वाहनों की आवाजाही अवरुद्ध हो गई है। रोहतांग सहित ऊंची चोटियों धुंधी जोत, मकरबेद, शिकरबेद, हनुमान टिब्बा की पहाड़ियों में भारी बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है। एसपी मानव वर्मा ने बताया लाहुल घाटी में बर्फबारी शुरू हो गई है। बर्फबारी को देखते हुए अटल टनल सैलानियों के लिए बंद कर दी गई है। घाटी में फोर व्हील ड्राइव वाहन चल रहे हैं, जबकि अन्य वाहनों की आवाजाही फिलहाल बंद है। उन्होंने बताया लाहुल घाटी में पर्यटकों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी। सोमवार देर रात को लाहौल-स्पीति में अटल टनल समेत अन्य इलाकों में बर्फबारी हुई है। वहीं, मंगलवार सुबह कुल्लू समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है। हिमाचल में अगले दो दिन के लिए भारी बारिश और बर्फबारी चेतावनी दी गई है। कांगड़ा में धौलाधार की चोटियों पर हिमपात हो रहा है।

सोमवार को शिमला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में मौसम साफ रहा, लेकिन दिन भर बादल छाए रहे। सोमवार को सोलन में अधिकतम तापमान 21.5, कांगड़ा में 21.3, सुंदरनगर 20.9, बिलासपुर में 20.5, धर्मशाला में 20.0, चंबा में 19.6, हमीरपुर में 19.0, भुंतर में 17.3, चंबा में 15.6, शिमला में 14.3, कल्पा में 10.9, डलहौजी में 8.2 और केलांग में 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। केलांग में न्यूनतम पारा – 5.8 डिग्री और कल्पा में -2.0, मनाली में 0.6, सुंदरनगर में 1.8,  सोलन में 2.4, शिमला में 6.1, धर्मशाला में 7.2 डिग्री दर्ज हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *