1 से 16 दिसंबर तक लगेंगे विशेष कृत्रिम अंग फिटमेंट कैंप

अधिकारिता अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और विशेष रूप से सक्षम के अधिकारिता निदेशालय के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों को सहायता और उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए विभाग द्वारा भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति, जयपुर के माध्यम से विशेष कृत्रिम अंग फिटमेंट शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। यह शिविर 1 दिसंबर से 16 दिसंबर तक राज्य के विभिन्न क्षेत्रों शिमला, मंडी और कांगड़ा में आयोजित किए जाएंगे। शिविरों का आयोजन कृत्रिम अंगों की आवश्यकता वाले व्यक्तियों के लिए किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि शिमला के आरटीओ कार्यालय के निकट होटल फ्रीहिल में 1 दिसम्बर, 2021 को प्रातः 9 बजे से 3 बजे तक किन्नौर और सिरमौर जिले के लोगों के लिए यह शिविर आयोजित किया जाएगा, जबकि 2 दिसंबर को जिला सोलन और कुल्लू (आनी, निरमंड तहसील) के लोगों के लिए और 3 दिसंबर, 2021 को जिला शिमला के लोगों के लिए इसी स्थान पर शिविर का आयोजन किया जाएगा। शेष कार्य एवं समापन 4 दिसम्बर, 2021 को प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा।

इसी प्रकार, जिला कांगड़ा के यात्री सदन में 7 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक जिला चम्बा एवं हमीरपुर के लाभार्थियों के लिए, जिला ऊना के लाभार्थियों के लिये 8 व 9 दिसम्बर को, जिला कांगड़ा के लाभार्थियों के लिये 9 दिसम्बर 2021 को यह शिविर आयोजित किया जाएगा। शेष कार्य एवं समापन 10 दिसम्बर 2021 को प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जायेगा।

यह शिविर जिला मण्डी के व्यास सदन में 13 दिसम्बर, 2021 को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक जिला लाहौल स्पीति एवं कुल्लू (आनी एवं निरमंड तहसील को छोड़कर) के लाभार्थियों के लिए आयोजित किया जाएगा और 14 दिसम्बर को बिलासपुर के व्यक्तियों के लिये, 15 दिसम्बर को मण्डी के लाभार्थियों के लिए तथा 16 दिसम्बर को शेष कार्य एवं समापन प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जायेगा।

प्रवक्ता ने कहा कि कृत्रिम अंग प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है और इच्छुक व्यक्ति संबंधित जिला कल्याण अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *