राजगढ़ में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत अब तक 3700 को किया लाभान्वित

सिरमौर,13मार्च

योजना के अंतर्गत 2005 परिवारों को एक अतिरिक्त रिफिल भी किया प्रदान

 

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के कल्याण व उनके सर्वांगीण विकास के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा उज्जवला योजना से वंचित शेष परिवारों को कवर करने के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना शुरू की गई है। इस योजना के अन्तर्गत अब लाभार्थियों को प्रति वर्ष 03 सिलेंडर निःशुल्क प्रदान किए जाएंगे, जिसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा 2022-23 के बजट में प्रावधान किया गया है। योजना का मुख्य उद्देश्य उन गरीब महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन व गैस चूल्हा उपलब्ध करवाना है जो अभी तक खाना बनाने के लिए जलाऊ लकड़ी का उपयोग करते हैं।

राजगढ ब्लॉक के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निरीक्षक पदम देव भारद्वाज ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि राजगढ़ ब्लॉक में अब तक लगभग 3700 लाभार्थियों को इस योजना के तहत मुफत गैस सिलेंडर वितरित किए गए हैं तथा 2005 परिवारों को एक अतिरिक्त रिफिल भी प्रदान किया जा चुका है।

 

कैसे मिलता है योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन

उन्होंने बताया कि जिन परिवारों के पास अभी तक कोई गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं है, वह परिवार मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि पात्र परिवारों को इस योजना के तहत कनेक्शन लेने के लिए फोटो सहित केवाईसी फॉर्म, परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड, राशन कार्ड तथा बैंक खाता पासबुक की फोटोकॉपी आवेदन के साथ संलग्न करना अनिवार्य है।

 

योजना का लाभ प्रदान करने पर नेहा ने प्रदेश सरकार तथा मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

पारंपरिक चूल्हेे पर खाना पकाना न केवल मुश्किल होता था, बल्कि इससे महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता था। ऐसी ही समस्या सामना करना पड़ रहा था जिला सिरमौर के राजगढ़ उपमंडल के भूईरा पंचायत के भूईरा गावं की श्रीमती नेहा शर्मा को जिन्हें खाना बनाने के लिए पहले जंगल जाकर लकड़ियांॅ लानी पड़ती थी, तब जाकर खाना बनता था। उन्होंने बताया कि खाना बनाते समय धुएं से तो परेशानी होती ही थी और खाना बनाने में भी ज्यादा समय लगता था।

इसी दौरान उन्हें मालूम हुआ कि प्रदेश सरकार द्वारा जरूरतमंद एवं गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की गई है, जिसके पात्र परिवारों को सरकार द्वारा मुफ्त रसोई गैस का कनेक्शन दिया जा रहा है। यह जानकारी मिलने पर उन्होंने इस योजना के अन्तर्गत मिलने वाले निःशुल्क गैस कनेक्शन के लिए आवेदन किया और कुछ ही दिनों के भीतर उन्हें घरेलू गैस कनेक्शन मिल गया।

नेहा शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस मिलने के बाद खाना पकाना आसान हो गया है। उन्होंने बताया कि भोजन बनाने के लिए अब पहले की तरह लकड़ियां एकत्रित करने के लिए उन्हें जंगल नहीं जाना पड़ता और धुएं की समस्या से भी निजात मिली है। उन्होंने बताया कि पारंपरिक चूल्हे पर भोजन तैयार करने में न केवल कठिनाई होती थी, बल्कि लकड़ियों से निकलने वाले धुएं से स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता था। लेकिन अब गैस सिलेंडर मिलने से कम समय में जल्दी खाना तैयार हो जाता है और समय की बचत होने से अब घर के बजुर्गाे व बच्चों की देखभाल तथा घर के अन्य कार्यों को करने के लिए उनके पास काफी समय रहता है।

नेहा शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन मिलने से न केवल महिलाओं को रसोई के धुएं के दुष्प्रभाव से बचाया है, बल्कि हमारे पर्यावरण संरक्षण में भी मदद की है, जिसके लिए उन्होंने प्रदेश सरकार तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का दिल से आभार व्यक्त किया है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.