शिमला के लड़के ने वैश्विक पुस्तक समुदाय पुरस्कार जीता

देव शर्मा, शिमला के एक 14 वर्षीय लड़के, ने ग्लोबल बुक कम्युनिटी बुक अवार्ड्स 2020 की “बेस्ट यंग एडल्ट एंड चिल्ड्रन बुक कम्युनिटी” श्रेणी में पुरस्कार जीता है। मुझे किताबों के लिए अपने प्यार के लिए सम्मानित किया गया है और दूसरों को पढ़ने की खुशी फैलाने और उन्हें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, ”उत्क्रमित देव शर्मा ने कहा।

कक्षा IX का छात्र YouTube चैनल – जीनियस Apple – चलाता है, जहाँ वह पुस्तकों की समीक्षा करता है। उनके चैनल को दुनिया भर के 30 देशों के 1,000 से अधिक पुस्तक समुदायों में से एक विजेता चुना गया था। शर्मा कहते हैं, “मेरे चैनल को विश्व स्तर पर पहचान मिली और दुनिया भर के 1000 से अधिक पुस्तक समुदायों को चुना गया।”

दीपिका और निखिल शर्मा, जो एक सेना अधिकारी थे, से जन्मे देव को जीवन में बहुत पहले किताबों के जादू से परिचित कराया गया। “उन्होंने परियों की कहानियों और दंतकथाओं के साथ शुरुआत की, और उसके बाद एनिड ब्ल्टन, फेमस फाइव, सीक्रेट सेवन, नैन्सी ड्र्यू, हार्डी बॉयज़ आदि आए। उन्होंने अपनी कक्षा पांचवीं में हैरी पॉटर श्रृंखला पूरी की,” उनकी माँ ने कहा। “उन्होंने रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्य पढ़े हैं,” उन्होंने कहा।

जब देव को किताबें पढ़ना पसंद था, तो उन्होंने अपने कई दोस्तों को समान जुनून साझा करते हुए नहीं पाया। दीपिका ने कहा, “किताबों के आनंद को फैलाने के लिए, उन्होंने एक यूट्यूब चैनल शुरू किया, जहां वे पुस्तकों की समीक्षा करते हैं।”

पुरस्कार जीतने के बाद, देव बच्चों के लिए एक साहसिक पुस्तक लिखने के बीच में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *